Health Tips

Motapa Kaise Ghataye Janye Kuch Bahtarin Tips Motapa kam karne ke

Written by Mahboob Alam

 

motapa kaise ghataye :- आज के समय में असंतुलित खान पान के चलते हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में डाइट नहीं मिल पाती है जिसके कारण या तो शरीर काफी दुबला रह जाता है या फिर मोटापे का शिकार हो जाता है. ऐसे में दोनों ही स्थितियां बेहद ही गंभीर है. यदि हम मोटापे की बात करें तो 10 में से 4 इंसान अपनी बढती चर्बी से परेशान है. आइये motapa kaise ghataye लेख में आज हम बात करते है की बढ़ते मोटापे को हम किस तरह घरेलू उपचारों के जरिये काबू कर सकते है.

 

 

motapa kaise ghataye

 

 

 

कहीं से भी बढ़ता शरीर या पेट अनेकों बीमारियों की जड़ हो सकता है. ऐसे में खुद के खान पान को नियंत्रित करना बेहद जरूरी हो जाता है. यदि आप भी मोटापे या बढ़ते शरीर से परेशान है तो यह weight loss kaise kare आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे.

 

 

motapa kaise ghataye : अधिक मात्रा में पानी पियें

यदि आप दिन में 8 ग्लास से कम पानी पी रहे है तो यह सिर्फ शरीर की वाह्य संरचना के लिए ही नहीं बल्कि अंदुरनी बीमारियों का भी कारण बन सकता है इसलिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पियें और ध्यान रखें पानी को एकदम से न निगल जाएँ.

 

 

motapa kaise ghataye : शहद और निम्बू का सेवन

शहद और नीम्बू मोटापे को कम करने के लिए रामबाण है. रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और 3 चम्मच नीम्बू का रस मिला कर एक चुटकी काली मिर्च के साथ सेवन करें.

 

 

motapa kaise ghataye : ग्रीन टी

आज के समय में ग्रीन टी एक फैशन सा बन गया है लेकिन इसके बारे में बेहद कम लोग ही जानते है की यह मोटापा कम करने में बेहद असरदार है. दरअसल इसमें मौजूद एंटी ओक्सीडेंट वसा को कम करते है. दैनिक दिनचर्या में ग्रीन टी को दो बार शामिल करें आप अपना फैट बर्न होते जल्द ही महसूस करेंगे.

 

 

motapa kaise ghataye : खीरा

हम सभी जानते है खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. जो आपको तरो ताजा रखता है. खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं जिस से आपकी त्वचा में सुधार होता है.

 

 

motapa kaise ghataye : गाजर

मोटापे को कम करने में गाजर भी बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है यदि आप गाजर का प्रतिदिन सुबह उठ कर सेवन करें या फिर जूस ले तो आपका बड़ा हुआ पेट जल्द ही कम होने लगेगा.

 

 

motapa kaise ghataye : लौकी

खीरें की तरह ही लौकी में भी फाइबर होता है. यदि आप लौकी को सब्जी या फिर रोजाना जूस के रूप में शामिल करते है तो मोटापा कम करने के लिए बेहद लाभदायक घरेलु उपचार है.

 

लौकी , खीरा , गाजर के साथ साथ यदि आप अपने खान पान में गोबी , टमाटर , करी पत्ता और सौंफ के बीजों को जगह देते है तो आप अपने मोटापे पर आसानी से घर बैठे काबू पा सकते है.

 


 

 


 

शरीर से जुड़े कुछ तथ्य

weight loss kaise kare के बाद आइये एक नजर डालते है हमारे शरीर से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों पर जिन्हें शायद ही आपने कभी पढ़ा या सुना हो.

  • 100 में से 5 बच्चे पुरे विश्व में ब्लड प्रेशर की बिमारी से ग्रसित होते है.
  • यदि आप प्रतिदिन आधा घंटा टहलते है तो आपको हार्ट अटैक का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जयेगा.
  • यदि आप बेकिंग सोडा को मंजन की तरह इस्तेमाल करें तो आपके दांतों की खोयी हुयी चमक वापस आ सकती है.
  • इंसान का मोटापा उसे गर्भ में मिलने वाले भोजन पर भी निर्भर होता है.
  • मोटापे के बढने के पीछे तनाव भी एक कारण है.
  • चौंकाने वाला तथ्य यह है की पुरुष दिन में औसतन 6 बार झूठ बोलते है और वहीं महिलाए इसमें और भी आगे है.
  • औसतन पुरुष अपनी जिन्दगी में एक साल लडकी को घूरने में ही निकाल देते है.
  • गोद में लैपटॉप रख कर काम करने से नपुंसकता भी हो सकती है.
  • महिलाये पुरुषों को अपनी ओर जल्दी आकर्षित कर सकती हैं.
  • पुरुषों का लिंग 40 की उम्र तक 10 सेकंड में खड़ा हो सकता है.

 

तो दोस्तों यह थे कुछ शरीर से जुड़े कुछ तथ्य और weight loss kaise kare. उम्मीद करते है आपको यह सभी जानकारी पसंद आई होगी.

 

About the author

Mahboob Alam

Leave a Comment

error: Content is protected !!